The w3-animate-fading class animates an element in and out (takes about 5 seconds).

Breaking

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

एक लाख से अधिक लोगों के बैंक खाते में भेजा गया मुख्यमंत्री विशेष सहायता राशि

कोरोना राहत कोष
मुख्यमंत्री नितीश कुमार राहत कोष 
मुख्यमंत्री राहत कोष से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत बिहार से बाहर लॉकडाउन के कारण फॅसे बिहार के लोगों को सहायता राशि 1 , 000 रूपये की दर से सीधे बैंक खाते में डी0बी0टी0 के माध्यम से भुगतान की योजना का माउस क्लिक कर शुभारंभ किया । आज योजना का शुभारंभ होते ही अन्य राज्यों में फंसे 1 लाख 3 हजार 579 बिहार के लोगों के खाते में 10 करोड़ 35 लाख 79 हजार रूपये की राशि अंतरित की गयी । अब तक 2 लाख 84 हजार 674 आवेदन प्राप्त हुये हैं । आवेदनों के प्राप्त होने का क्रम जारी है । मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जॉचोपरान्त अन्य लाभुकों के खाते में राशि जल्द से जल्द अंतरित करना सुनिश्चित किया जाय ।

विदित हो कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के कारण बिहार के जो लोग बिहार के बाहर अन्य राज्यों में फंसे हुये हैं , उन्हें प्रति व्यक्ति एक हजार रूपये की राशि विशेष सहायता के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष से देने का निर्देश दिया था । मुख्यमंत्री सचिवालय एवं बिहार भवन के हेल्पलाइन नंबर पर तथा आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष पर बाहर फँसे लोगों द्वारा सूचनायें दी गयी थी । मुख्यमंत्री के निर्देश पर उन सभी लोगों से मुख्यमंत्री सचिवालय द्वारा दूरभाष के माध्यम से वापस फीडबैक प्राप्त किया गया । फीडबैक से पता चला कि लॉकडाउन में फँसे लोग संकट से गुजर रहे हैं ।

इसे देखते हुये मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने उनकी परेशानी को कम करने के लिये प्रति व्यक्ति 1 , 000 रूपये की राशि मुख्यमंत्री विशेष सहायता के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष से देने का निर्णय लिया था । मुख्यमंत्री सचिवालय एवं बिहार भवन के हेल्पलाइन नंबर पर तथा आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष पर बाहर फँसे जिनलोगों ने सूचनायें दी थीं , उन्हें उनके मोबाइल पर एस०एम०एस० के माध्यम से आपदा डॉट बिह डॉट निक पर एक लिंक भेजा गया था । उसके आलोक में बाहर फंसे हुये लोगों की विवरणी प्राप्त हुयी । इसके अतिरिक्त बेवसाइट से भी एप्प डाउनलोड कर भी काफी लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया । 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit