Breaking

सोमवार, 16 मार्च 2020

corona virus india in hindi : coronavirus bihar news : coronavirus patna :

कोरोना वायरस
Coronavirus
नोवेल कोरोना वायरस का संक्रमण आज पूरे विश्व के लिए महामारी ( Pandemic ) बन चुका है । इसकी शुरूआत चीन के वुहान शहर से दिसम्बर , 2019 में हुई थी । आज 148 से अधिक देश इसकी चपेट में आ चुके हैं । 16 मार्च 10 बजे पूर्वाहन तक पूरे विश्व में 1 लाख 69 हजार 387 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं जिसमें से 6513 व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है । अकेले चीन में 81 हजार 20 लोग कोरोना वायरस से संकमित हुए और उनमें से 3217 लोगों की मृत्यु हुई है । ईटली , फ्रांस , अमेरिका , जर्मनी , स्पेन आदि देशों में भी इसका संक्रमण काफी तेजी से फैला है । विभिन्न देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण के अनुभवों से यह पता चला है कि जिन देशों में पूरी तरह से लॉक डाऊन ( जन आवागमन / सामुहिक गतिविधियों पर प्रतिबंध ) की प्रक्रिया अपनाई गई तथा लोगों को अपने घरों में रहने के लिए निदेशित किया उन्होंने यथा ताईवान , हांगकांग , सिंगापुर , थाईलैंड इत्यादि ने इसके सक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता पाई है । यह बात अब स्पष्ट हो गई है कि इसके संक्रमण को रोकने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका Social Distancing ( सामाजिक एवं आपसी दूरी को बनाकर रखना ) है । बिहार सीमावर्ती राज्य उत्तर प्रदेश तथा सीमावर्ती देश नेपाल में इस रोग के केश प्रतिवेदित हो चुके हैं । साथ ही राज्य के कई जिलों से विदेशों में लोगों का आना जाना लगातार होता रहता है जिससे यहाँ भी संक्रमण का खतरा बना हुआ है ।

coronavirus bihar update , coronavirus bihar , coronavirus patna , corona virus patna , coronavirus news
यह रोग सामान्य वायरल इंफेक्शन की तरह खांसने एवं छिंकने से ड्रॉपलेट्स ( थूक की महीन बूंदें ) के माध्यम से फैलता है । यदि संक्रमित व्यक्ति से कोई हाथ मिला ले अथवा उसके पास नजदीक में रहे तो उनमें भी संक्रमण होने का खतरा रहता है । यदि रोगी से निकले हुए ड्रॉपलेट्स किसी व्यक्ति के हाथ में लग जाए और वह व्यक्ति अपने हाथ से मुँह , नाक अथवा आँख को छू ले तो उस व्यक्ति को भी संक्रमण हो सकता है । अतः व्यक्तिगत बचाव के लिए यह आवश्यक है कि किसी भी व्यक्ति से 2 मीटर की दूरी बनाके रखी जाए , अपने हाँथों को साबुन से 20 सेकेन्ड तक रगड़ - रगड़ कर धोया जाए और खाँसते समय मुँह पर रूमाल रखा जाए । साथ ही किसी भी भीड़ वाले स्थान यथा सामुदायिक समारोह ( शादी , जन्मदिवस , पार्टी , त्योहार , बैठक , अन्य आयोजनों इत्यादि ) , सामुदायिक स्थलों ( स्कूल , कॉलेज , मार्केट्स , सिनेमा हॉल , पार्क , मॉल , सामुदायिक भवन इत्यादि ) पर जाने से बचा जाए । साथ ही जहाँ तक संभव हो अनावश्यक यात्रा न किया जाए । Social Distancing का यही अभिप्राय है । मास्क के प्रयोग के बिन्दु पर विशेषज्ञों की राय है कि स्वस्थ व्यक्तियों को मास्क पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है । मास्क उनके लिए है जो संक्रमित हों या वैसे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए जो उनका उपचार कर रहे हैं । यदि मास्क का प्रयोग किया जाता है तो उसके निस्तारण के प्रति भी हमें सजग रहना पड़ेगा । सामान्यतः एक मास्क का प्रयोग 6 - 8 घंटे के लिए किया जा सकता है तथा इस्तेमाल के उपरान्त उसे जला देना या गहरे भूमिगत गड्ढे में निस्तारण करना उपयुक्त होगा तभी हम संक्रमण से बच सकेंगे ।

corona virus india in hindi , corona virus indian , corona virus bihar , coronavirus bihar news 
राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी विद्यालय , महाविद्यालय , विश्वविद्यालय प्राईवेट सहित , कोचिंग संस्थान , आँगनवाड़ी केन्द्र , सरकारी पार्क , चिड़ियाघर इत्यादि के साथ राज्य के सभी सिनेमा हॉल एवं संग्रहालयों को 31 . 03 . 2020 तक बंद करने का निर्णय लिया है । मध्याह्न भोजन एवं आँगनवाड़ी में मिलने वाले भोजन के स्थान पर राशि छात्रों / अभिभावकों के खाते में देने का निर्णय लिया गया है । साथ ही सभी प्रकार के सरकारी आयोजनों को स्थगित कर दिया गया है । कोरोना वायरस संकमण की जाँच की व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है तथा इसके उपचार के लिए अतिरिक्त वेंटिलेटर्स , आइसोलेशन वार्ड इत्यादि की व्यवस्था की गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संक्रमण के रोकथाम के लिए तथा ईलाज के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है । सभी जिला अस्पतालों एवं चिकित्सा महाविद्यालय अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड का निर्माण किया गया है तथा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पतालों में वेंटिलेटर की सविधा भी उपलब्ध कराई गई है । मैंने स्वास्थ्य विभाग को 100 अतिरिक्त वेंटिलेटर्स के स्थापना किए जाने का निर्देश दिया है । साथ ही पटना एवं गया हवाई अड्डे पर प्रभावित देशों से आ रहे यात्रियों की सघन स्क्रीनिंग की जा रही है ।


corona virus india , corona virus india death , corona virus india count , corona virus india status
बिहार और नेपाल की सीमा पर भी 49 स्थानों पर आ रहे यात्रियों की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है ताकि हम संक्रमण से सुरक्षित रह सकें । सरकार के द्वारा प्रभावित देशों से आ रहे यात्रियों को Quarantine किए जाने की भी व्यवस्था की जा रही है । नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के ईलाज का पूरा खर्च का वहन मुख्य मंत्री चिकित्सा सहायता कोष से किया जाएगा । साथ ही यदि इस रोग से किसी की मृत्यु हो जाती है तो उनके निकटतम आश्रित को मुख्यमंत्री राहत कोष से 4 लाख रुपये की मदद दी जाएगी । सरकार के समूह ' ग ' एवं अवर्गीकृत कर्मियों को एक दिन बीच कर कार्यालय आने की व्यवस्था लागू की जा रही है ताकि कार्यालयों में एक साथ जुटाव न हो । शिक्षकों एवं सरकारी कर्मचारियों की भी इस बीमारी से बचाव के उपायों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा । इसके अतिरिक्त भविष्य में स्थिति को देखते हुए जो भी आवश्यक होगा उसके लिए निर्णय लिए जाएँगे । बिहार सरकार इस खतरे के प्रति पूरी तरह से सचेत है और इसके संक्रमण को रोकने के लिए लगातार आवश्यक कदम उठा रही है । कोरोना वायरस से लोगों को डरने की जरूरत नहीं है बल्कि इसके प्रति सजग एवं जागरूक रहने से ही लोग इससे अपना बचाव कर पायेंगे । हम सब मिलकर इस खतरे का सामना करेंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit