The w3-animate-fading class animates an element in and out (takes about 5 seconds).

Breaking

शनिवार, 7 मार्च 2020

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय का किया उदघाटन

जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय
जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय
पटना , 07 मार्च 2020 : - मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने 781 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल , मधेपुरा में शिलापट्ट का अनावरण कर चिकित्सकीय सेवाओं का शुभारंभ करने के पश्चात नवनिर्मित अस्पताल भवन का अवलोकन किया । चिकित्सकीय सेवाओं के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित जनसभा का दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्यमंत्री ने शुरुआत की । जनसभा को लेकर बने मंच पर मुख्यमंत्री ने रिमोट के माध्यम से शिलापट्ट का अनावरण कर 340 करोड़ रुपये की लागत वाली 2 , 502 योजनाओं का उद्घाटन एवं 2 , 161 योजनाओं का शिलान्यास किया । स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने पौधा , पुस्तक , अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया । 

जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल , मधेपुरा से संबंधित लघु फिल्म मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदर्शित की गयी । समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 2005 में यहां मेडिकल कॉलेज बनाने का निर्णय लिया गया था , जिसका शिलान्यास 6 जून 2013 को किया गया । मुझे आज इस मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करने का अवसर प्राप्त हुआ है इसलिये मुझे बेहद प्रसन्नता हो रही है । उन्होंने कहा कि पहले सरकारी अस्पतलों में लोग इलाज कराने नहीं के बराबर जाते थे । प्रखण्ड स्तर पर जो प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं , उसमें प्रतिमाह औसतन 39 मरीज ही आते थे । अब स्वास्थ्य सेवाओं में इतनी सुविधा पिछले 14 वर्षों में उपलब्ध कराया गया है कि अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में औसतन प्रतिमाह 10 हजार से भी अधिक मरीज अपना इलाज कराने पहुंचते हैं । 2006 - 07 के फर्स्ट फेज में बेतिया , पावापुरी और मधेपुरा में 3 नये मेडिकल कॉलेज बनाने का निर्णय लिया गया लेकिन जमीन नहीं मिलने के कारण मधेपुरा में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराने में विलंब हुआ । मैं भुपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति एवं उससे जुड़े लोगों को धन्यवाद देता हूं कि इन्होंने मेडिकल कॉलेज के लिये 25 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई । 

आज जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल मधेपुरा में चिकित्सकीय सेवाओं का शुभारंभ कर दिया गया है । मेडिकल कॉउंसिल ऑफ इंडिया से जैसे ही अनुमति मिलेगी , वैसे ही इस मेडिकल कॉलेज में नामांकन का काम भी प्रारंभ हो जायेगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हम इतनी व्यवस्था एवं सुविधायें लोगों को उपलब्ध करा देंगे कि मजबूरी में लोगों को इलाज के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा । लोग अपनी इच्छा से अगर जाना चाहें तो जा सकते हैं । उन्होंने कहा कि यहां मेडिकल कॉलेज के प्रांगण में अगस्त से पहले जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा भी लगाई जाएगी , जिसका आधार बन कर तैयार हो गया है ताकि उनके जन्म दिवस पर ऑफिसिअली समारोह का आयोजन किया जा सके । उन्होंने कहा कि समाजवादियों की भूमिका को याद करिये तो भूपेन्द्र नारायण मंडल और जननायक कर्पूरी ठाकुर जैसे शख्सियत ही हमें याद आते हैं । उन्होंने कहा कि 14 साल में न्याय के साथ हमने समाज के हर तबके और हर इलाके का विकास किया ।
जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit