The w3-animate-fading class animates an element in and out (takes about 5 seconds).

Breaking

बुधवार, 12 फ़रवरी 2020

बख्तियारपुर विधायक रणविजय सिंह फँसे हैकर के जाल में एकाउंट हुआ हैक

Bakhtiyarpur :- घटना बीते रात्रि मंगलवार की है जब Bakhtiyarpur MLA Ranvijay Singh के फेसबुक एकाउंट के मैसेंजर से लोगों को मैसेज किया गया। साथ ही मैसेज में रुपये माँगने की बात कही गई। तब लोगों ने विधायक रणविजय सिंह से फोन पर बात किया और फेसबुक मैसेंजर के द्वारा रुपये माँगने की कही तब फेसबुक एकाउंट हैक होने का पता चला।
bakhtiyarpur vidhayak ranvijay singh
Bakhtiyarpur MLA Ranvijay singh
दरअसल पूरा मामला साइबर क्राइम से जुड़ा हुआ है। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। हैकर द्वारा फेसबुक एकाउंट हैक कर मैसेंजर के द्वारा कई लोगों को मैसेज भेजकर 20 हजार रुपये माँगने की बात कही गई। लेकिन इस तरह एक विधायक से 20 हजार रुपये बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करवाना थोड़ा अजीब लगा। और कई लोगों ने विधायक रणविजय सिंह से फोन पर बात किया। और मामला समझ में आ गया।



हैकर की चाल को समझते हुए कार्यकर्ताओं ने सूझबूझ से काम लिया जिससे कई लोगों का रुपया डूबने से बच गया। अभी तक हैकर के चाल में किसी भी व्यक्ति को फंसने की सूचना नही मिला है बख्तियारपुर विधायक रणविजय सिंह ने अपने फेसबुक एकाउंट के जरिये लोगों को सतर्क रहने की सलाह दिया। और लिखा कि मेरा फेसबुक आईडी हैक हो गया है यदि किसी को किसी प्रकार का मैसेज आता है तो मुझसे संपर्क करें।



फेसबुक एकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें?

यदि आपके पास भी आता है इस तरह का मैसेज तो सतर्क हो जायें। जब तक उस व्यक्ति के बारे में कन्फर्म न हो जायें पैसे न भेजें। फेसबुक एकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए हमेशा स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल करें। पासवर्ड में नम्बर, लेटर और सिम्बल तीनों का इस्तेमाल करें। पासवर्ड में कभी भी नाम, डेट ऑफ वर्थ या मोबाइल नंबर का इस्तेमाल न करें। इसे हैकर आसानी से डिकोड कर लेता है। स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने के लिए Dfrghg#65346788 इस तरह के वर्ड का इस्तेमाल करें। इस तरह स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाकर आप अपने एकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit