The w3-animate-fading class animates an element in and out (takes about 5 seconds).

Breaking

रविवार, 22 सितंबर 2019

ऐसे करें न्यूज पोर्टल रजिस्ट्रेशन और जारी करें प्रेस आई डी कार्ड...

news portal registration process issue Press card
news portal registration process issue Press card
यदि आप को किसी ने बताया है कि न्यूज पोर्टल रजिस्ट्रेशन का कोई विकल्प नहीं है। या फिर न्यूज पोर्टल का कही कोई रजिस्ट्रेशन नही होता है तो आपको गलत जानकारी दिया गया है। यदि आपके पास कोई न्यूज पोर्टल है और आप उसका रजिस्ट्रेशन कराना चाहते है तो भारत सरकार के द्वारा मुफ्त में आप अपना न्यूज पोर्टल का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। इसके लिए आपके पास आधार नम्बर और उस आधार नम्बर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है। मेरा भी एक न्यूज पोर्टल है biharpatna.com इसको रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मैने यूट्यूब पर बहुत सारे विडियो देखा जिसमे यह बताया गया है कि न्यूज पोर्टल को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कही कोई प्रावधान नही है। इसके लिए आपको फ्रेंचाईडी लेना पड़ेगा जिसमे आपको बहुत सारे रुपये खर्च करने होंगे उसके बाद आपको मात्र एक साल के लिए फ्रेंचाईडी दिया जाएगा। एक साल के बाद आपको फिर से रुपए खर्च करने होंगे। लेकिन आज हम आपको मुफ्त में न्यूज पोर्टल को रजिस्ट्रेशन करने का तरीका बताएंगे। न्यूज पोर्टल रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको एक UAM नम्बर दिया जाएगा जिसके आधार पर आप प्रेस आई कार्ड भी बना सकते है।

तो चलिए जान लेते है कि न्यूज पोर्टल रजिस्ट्रेशन किस प्रकार से किया जाता है। इसके लिए आपको www.udyogaadhaar.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर बायें साइड के बीच मे आधार और मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन मिल जायेगा। वहाँ आपको अपना आधार नम्बर और आधार में जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है उसे भरके Validate & Generate OTP पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा। साथ ही आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक पॉपअप खुल जायेगा। जिसमे OTP भरके Validate पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही पॉपअप गायब हो जाएगा। और आप पहले बाले विंडो स्क्रीन पर आ जाएंगे। उसमें नीचे की ओर एक फॉर्म भरने का ऑप्शन मिल जाएगा जिसे अच्छी तरह से भर लेना है।

3. Social Category / सामाजिक वर्ग
General / SC / ST / OBC
इन चारों में से किसी एक को सलेक्ट कर लेना है।
6. Name of Enterprise / उद्यम का नाम
इसमें आपको अपना वेब न्यूज पोर्टल का डोमेन नेम भरना है।
7. Type of organisation / संगठन के प्रकार
इसमें यदि आप अकेले न्यूज पोर्टल चलाते हैं या फिर आप अकेले न्यूज पोर्टल का मालिक बने रहना चाहते है तो 1. Proprietary / एकल स्वामित्व सलेक्ट करें अन्यथा किसी दूसरे ऑप्शन को चुनें।
9. Location of plant / संयंत्र के स्थान
इसमें आपको पता भरने के बाद add plant पर क्लिक कर देना है।
11. Date of commencement / उद्यम के प्रारंभ की तिथि
इसमें आप जिस दिन फार्म भर रहे है उससे दो तीन महीना पहले का तारीख भरना है।
12. Previous Registration number
इसमें N/A का चुनाव करें
14. Major Activity of unit
इसमें services /  सेवा का चुनाव करें
15. National Industry....
इसमें web टाइप करेंगे तो बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएगा उसमे से 6312-web portals का चुनाव करें
Services का चुनाव करें
63- Information service activites रहने दें
6312-web portals रहने दें
63122-Operation........ का चुनाव करें
उसके बाद add Activity पर क्लिक करें
16. Persons employed
आप अपने साथ कितने व्यक्ति को रखना चाहते है व्यक्ति की संख्या लिखे
17. Investment
आपने इस पोर्टल को शुरू करने में कितना खर्चा किया कम से कम 1 लाख लिखें

नोट ऊपर दिए गए सभी कॉलम को भरें मैंने सिर्फ न समझने बाले कॉलम के बारे में बताया है। आपको सभी कॉलम भरना है। भरने के बाद submit पर क्लिक करें। क्लिक करते ही पिछले बार की तरह एक पॉपअप खुल जाएगा। जिसमे OTP और सत्यापन कॉड भरने का ऑप्शन रहेगा। OTP आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक भेजा जाएगा। और सत्यापन कॉड वही पर बॉक्स के नीचे आरा तिरछा लिखा हुआ मिल जाएगा। जिसे भरने के बाद Final Submit पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट खुल जायेगा जिसे प्रिंट करके निकाल सकते है। उस सर्टिफिकेट में आपको UAM नम्बर मिलेगा जिससे आप जब चाहे तब सर्टिफिकेट निकाला सकते हैं। साथ ही उस नम्बर के अनुसार आप प्रेस आईकार्ड भी बना सकते है।
news portal registration process



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit