Breaking

सोमवार, 5 अगस्त 2019

जानिए कश्मीर में 1000 वर्गफिट प्लॉट की कीमत क्या है? प्लॉट मापने के लिए वर्गफीट, कट्ठा और डिसमिल का उपयोग नही होता है।


कश्मीर में प्लॉट मापने के लिए वर्गफीट, कट्ठा और डिसमिल का उपयोग नही होता है। जानिए 1000 वर्गफिट प्लॉट की कीमत क्या है...

कश्मीर में प्लॉट किस हिसाब से मिलता है?

कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद सोसल मीडिया पर प्लॉट खरीदने के लिए हास्यव्यंग बना हुआ है। इसको लेकर कई तरह के मजेदार पोस्ट और कमेंट किये जा रहे है। वही यदि आप सही में प्लॉट खरीदने के बारे में सोच रहे है तो उसके लिए अभी लम्बा समय है। क्योंकि वहाँ पर अभी बहुत तरह के कानून बनाने है और इसमें लम्बा वक़्त लग सकता है। फिर भी यदि आप जानना चाहते है कि वहाँ प्लॉट किस हिसाब से मिलता होगा। तो जानकारी के लिए हम आपको बता दें की वहाँ प्लॉट मापने के लिए कठ्ठा , वर्गफीट , या डिसमिल का प्रयोग नही होता है। तो चलिए जानते है कि कश्मीर में प्लॉट किस इकाई से मापा जाता है।

कश्मीर में प्लॉट किस इकाई से मापा जाता है?

कश्मीर में प्लॉट मापने के लिए वर्गफीट, कट्ठा और डिसमिल का उपयोग नही किया जाता है। वहाँ प्लॉट मापने के लिए कनाल और मार्ला इकाई का इस्तेमाल किया जाता है। 20 मार्ला = 1 कनाल होता है, 1 कनाल = 510 वर्गमीटर होता है। उसे यदि वर्गफीट में हिसाब से देखें तो 1 कनाल = 5400 वर्गफीट होता है। इस तरह कश्मीर में कनाल और मार्ला इकाई द्वारा जमीन को मापा जाता है। श्रीनगर की जिला वैल्युएसन समिति के अनुसार अन्य साल एवं पिछले साल की तुलना में इस साल प्लॉट की कीमतों में 5% तक इजाफा हुआ है। तो चलिए जान लेते है कि कश्मीर में प्लॉट की कीमत क्या है।

कश्मीर में प्लॉट की कीमत क्या है?

2019-20 में श्रीनगर जिला प्रसासन के पोर्टल पर क्षेत्रों के अनुसार प्लॉट की कीमत इस प्रकार से है।
श्रीनगर की उत्तर तहसील शालीमार में
आवासीय प्लॉट - 52.50 लाख/कनाल
कमर्सियल प्लॉट - 97 लाख/कनाल
ग्रामीण एवं आवासीय सैदपुरा एरिया - 15.75 लाख/कनाल
कमर्सियल प्लॉट - 17.85 लाख/कनाल

2018 -19 के अनुसार अनंतनाग के पहलगाम नगरपालिका के तहत लोअर फ्रंट साइड आवासीय प्लॉट की कीमत 81.20 लाख/कनाल है। वही कमर्सियल प्लॉट की कीमत 92 लाख /कनाल है।

जम्मू सबडिवीजन के अखनूर ग्रामीण क्षेत्रों में प्लॉट की कीमत इस प्रकार से है...
आवासीय प्लॉट - 24.71 लाख /कनाल
कमर्सियल प्लॉट - 36.85 लाख /कनाल

इस तरह एरिया के अनुसार प्लॉट का कीमत अलग अलग है। आप एरिया चुनकर कनाल को वर्गमीटर या वर्गफीट में कन्वर्ट करके हिसाब लगा सकते है कि 1000 वर्गफीट प्लॉट की कीमत क्या है। कश्मीर में प्लॉट खरीद बिक्री के लिए कानून बनते ही कीमतों में तेजी से बढ़ोत्तरी होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit