Breaking

शुक्रवार, 30 अगस्त 2019

व्हाट्सएप, फेसबुक सोसल मिडिया एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने वाले लोग हो जाये सावधान...

व्हाट्सएप, फेसबुक सोसल मिडिया एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने वाले लोग हो जाये सावधान...

यदि आप सोसल मिडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक इत्यादि का इस्तेमाल करते है और साथ ही मोबाइल वॉलेट का भी इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसे गायब हो सकता है। ऐसे कई सारे मामले सामने आ रहे है। होता क्या है कि आपने व्हाट्सएप पर देखा होगा कि एक लिंक मैसेज आता है उसमें लिखा हुआ रहता है कि जिओ रिचार्ज मुफ्त में कराने के लिए लिंक पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर और डिटेल भरें साथ ही इसे कुछ ग्रुप में शेयर करे या फिर प्रधानमंत्री के आवास योजना के तहत सभी को घर मिलेगा अपना नाम पता और डिटेल भरकर सबमिट करें। इस तरह के मैसेज को हमेसा इगनोर कर दिया करें। बस इतना समझ लीजिए कि मुफ्त में कभी भी कुछ नही मिलता है। और तरह का मैसेज फ्रॉड के अलावा कुछ नही होता है।

social media icons
social media icons

इस तरह का मैसेज हैकर के द्वारा प्रोग्रामिंग किया हुआ रहता है। जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो लिंक के द्वारा आप एक वेबसाइट पर चले जायेंगे जहाँ आपसे डिटेल भरवाया जाता है। हो सकता है कि कुछ मैसेज में मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन नही रहता हो फिर भी जब आप अपना डिटेल भरकर सबमिट करेंगें तो आपके मोबाइल का सारा डेटा उस हैकर के पास चला जाता है। और आपके मोबाइल में जो वॉलेट रहता है उसका डेटा भी हैकर के पास चला जाता है। आपके मोबाइल वॉलेट में कुछ पासवर्ड डिफॉल्ट सेव रहता है। या फिर आपने मोबाइल वॉलेट से जो लेनदेन किया है वो भी मोबाइल वॉलेट में सेव रहता है।


ऐसे में हैकर द्वारा उस डेटा को डिकोड किया जाता है और आपके मोबाइल वॉलेट बाले डेटा से आपका बैंक का डिटेल निकाल लिया जाता है। और उस बैंक डिटेल से आपके बैंक अकाउंट का सारा पैसा उड़ा लिया जाता है। और इसका पता आपको बाद में चलता है। जब आप अपने सारे पैसे गवा चुके होते है।और आप बैंक और थाने के चक्कर लगाने लगते है। पुलिस भी इस तरह के साइबर क्राइम से परेशान हो चुकी है। क्योंकि इसका जब पता लगाया जाता है तो आई पी एड्रेस कहीं और का बताया जाता है और हैकर कही और बैठकर अपना काम कर रहा होता है। इसलिए इसतरह के मैसेज को बिल्कुल इगनोर करें साथ ही इस बारे में अपने प्रियजनों को भी सतर्क करें। हो सके तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। मैंने तो कर दिया अब आपकी बारी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit