The w3-animate-fading class animates an element in and out (takes about 5 seconds).

Breaking

मंगलवार, 9 जुलाई 2019

बिहार बासियों को भारतीय रेल ने दिया नया तोहफा...


बिहार बासियों को भारतीय रेल ने दिया नया तोहफा...


भारतीय रेल यात्रियों के लिए अपने तरीके से हर संभव सुविधा देने का प्रयास करती रहती है। ऐसे ही एक सुविधा भारतीय रेल ने हाल ही में कुछ दिनों पहले अपने यात्रियों के लिए मुहैया कराई है। दरअसल भारतीय रेल ने पटना से दिल्ली जाने बाले मरीजो के लिए एयर एंबुलेंस की तरह रेल एम्बुलेंस की व्यवस्था की है। जिसमे पटना से दिल्ली जाने बाले मरीजो को ट्रेन से दिल्ली ले जाया जा सकेगा।

यह सुबिधा राजधानी और सम्पूर्णक्रान्ति एक्सप्रेस में मुहैया कराई गई है। राजधानी एक्सप्रेस के A/C 02 के चार सीटो को रेल एम्बुलेंस की तरह इस्तेमाल किया जाता है। राजधानी एक्सप्रेस में बर्थ खाली नही रहने पर सम्पूर्णक्रान्ति एक्सप्रेस में यह सुविधा दी जाती है। दरअसल इस सभी के पीछे पटना से एयर एम्बुलेंस की सुविधा देने बाली लाइफ लाइन एयर और ट्रैन एम्बुलेंस ऐजेंसी का हाथ है। जिसके निर्देशक है शिवेक कुमार सिंह।

पटना से दिल्ली जाने में लगभग 15 घंटे लगते है। पटना के अस्पताल से दिल्ली के अस्पताल तक पहुचाने की पूरी जिम्मेवारी इस ऐजेंसी के ऊपर रहता है। साथ ही यदि के आसपास पहुचने पर किसी कारण से ट्रेन को खुलने में ज्यादा समय लगने का अंदेशा रहता है तो मरीज को रोड एम्बुलेंस से भी पहुँचाया जाता है। ट्रैन एम्बुलेंस में मरीजो के साथ उनके परिजनों की भी रहने की व्यवस्था होती हैं। साथ ही एक डॉक्टर और एक नर्स की भी व्यवस्था होती है। इन सभी सुविधाओं को मिलाजुला कर किराए के रूप में लगभग 50,000 रू से 70,000 रू तक लिए जाते है।


इसे बुक करने के लिए आपके पास जरूरी कागजात होने जरूरी है। साथ ही मरीज के इलाइज का भी जरूरी कागजात होना आवश्यक है। अब तक भारतीय रेल एम्बुलेंस सुविधा से लगभग 100 से अधिक मरीजों को पटना से दिल्ली पहुँचाया गया है। तो इस तरह से भारतीय रेल ने रेल एम्बुलेंस के रूप में बिहार बासियों को एक नई तोहफा दिया है।

लेपटॉप या कंप्यूटर को इस तरह बचायें वाइरस से यहाँ विडियो में देखिये...



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit