The w3-animate-fading class animates an element in and out (takes about 5 seconds).

Breaking

रविवार, 9 जून 2019

पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन नये रूप में सुन्दर और आकर्षक लग रहा हैं। Patna junction railway station looks beautiful and attractive in new form.


Patna Junction

पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन नये रूप में सुन्दर और आकर्षक लग रहा हैं।

Patna junction railway station looks beautiful and attractive in new form.

बदलते समय के अनुसार पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन को सुन्दर और अकर्षक बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। हाल ही में कुछ महीने पहले पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए मधुबनी पेंटिंग बनाकर सजाया गया था। और अब पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन को लोहे के ऐंगल पर bison board लगाकर सजाया गया है। जो दूर से देखने मे बहुत ही सुन्दर और आकर्षक लगता है।

Patna Junction Railway Station

पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन भारत के पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर डिवीजन के अन्तर्गत आता है इसके कुल 6 सहायक स्टेशन है। जिसमे पटना साहिब, गुलजारबाग और राजेन्द्र नगर डाउन में है और दानापुर, फुलवारीशरीफ और सचिवालय अप में है। पटना जंक्शन भारत के प्रमुख व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। जिसके कारण यहाँ का रेलवे परिसर यात्रियों से हमेशा भरा हुआ रहता है। पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन में कुल 12 नम्बर तक प्लेटफार्म है। जिसमे 11 और 12 नम्बर प्लेटफार्म से खासकर गया और जहाबाद के लिए ट्रेन खुलती है। यात्रियों की सुविधा के लिए और टेस्टिंग के लिए 10 नम्बर प्लेटफार्म पर स्लेटर सीढ़ी बनाया गया है। जो कभी काम करती है तो कभी खराब हो जाती है। पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के परिसर में बड़े साइज का LED टीबी लगाया गया है। जिसमे यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों का टाइम टेबल दिखाया जाता है। साथ ही मनोरंजन के लिए विडियो भी दिखाए जाते है। पटना जंक्शन के लगभग सभी प्लेटफार्म पर शुल्क और निशुल्क RO वाटर की सुविधा उपलब्ध हैं।


Hanuman Mandir Patna

पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के ठीक सामने हनुमान जी का एक प्रसिद्ध मंदिर भी है। जो बहुत पुराना मन्दिर है। एस पी कुणाल के समय मे इस मन्दिर का सौदर्यीकरण किया गया था। इस मन्दिर में हर रोज पूजा पाठ किया जाता है। लेकिन खासकर शनिवार और मंगलवार के दिन इस मन्दिर में लोगों की ज्यादा भीड़ इकट्ठा होती है। इस मन्दिर में इस दिन का विशेष महत्व है। भक्तों की सुविधा के लिए मन्दिर परिसर के बाहर निशुल्क जूता चप्पल रखने की व्यवस्था की गई है। प्रसाद के रूप में हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाया जाता है। मन्दिर परिसर के अन्दर यहाँ का प्रसिद्ध नैवेद्यम लड्डू आपको मिल जाएगा। जिसे रसीद कटवाने के बाद आप प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ की नैवेद्यम लड्डू की शुद्धता का विशेष ख्याल रखा जाता है। लड्डू को शुद्ध देशी घी से बनाया जाता है जिसकी खुशबू मन्दिर परिसर में घुसते ही मिलने लगती है।

कुल मिलाकर पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन में आपको सभी सुविधाएं मिल जाएगी। यदि इस समय आप पटना जंक्शन पर है और आपकी ट्रेन दो तीन घंटे लेट है और आप मन्दिर देखना चाहते है या पूजा पाठ करना चाहते है तो एक बार अवश्य जाए। मेरा दावा है कि मन्दिर का शान्त वातावरण आपका मन मोह लेगा। यदि आप पैसे के बारे में सोच रहे है तो घवराईये नही आप निशुल्क भी मन्दिर में भर्मण कर सकते है। हनुमानजी से आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है। और यदि आप प्रसाद चढ़ाना चाहते है तो लगभग 65 रू में 250 ग्राम शुद्ध देशी घी से बना लड्डू हनुमानजी को चढ़ा सकते है। और यदि आप किसी कारण से नही जाना चाहते है तो कोई बात नही है। आप वही से हनुमान जी का ध्यान करके हाथ जोड़कर प्रणाम कर सकते है। हनुमानजी सभी की मनोकामना पूर्ण करते है। "जय श्रीराम"

                          यहाँ विडियो में देखिए बदला हुआ पटना जंक्शन का नया रूप

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit