The w3-animate-fading class animates an element in and out (takes about 5 seconds).

Breaking

मंगलवार, 11 जून 2019

बख्तियारपुर जक्शन रेलवे स्टेशन पर कई महीनों से क्षतिग्रस्त पैदल ऊपरी पुल का मरम्मत कार्य बंद पड़ा है।


कई महीनों से मरम्मत कार्य बन्द प्रथम पैदल ऊपरी पुल बख्तियारपुर जंक्शन

बख्तियारपुर जक्शन रेलवे स्टेशन पर कई महीनों से क्षतिग्रस्त पैदल ऊपरी पुल का मरम्मत कार्य बंद पड़ा है।

भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा के लिए हर तरीके से कार्य करती रहती है। सफर की दूरी कम से कम समय मे पूरी हो जाय इसके लिए कई तरह के सुपरफास्ट ट्रेन निकाल चुकी है। और कइयों का परीक्षण भी किया जा रहा है। यहाँ तक कि बुलेट ट्रेन के लिए भी बातचीत जारी है। टिकट खिड़की पर यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए ऑनलाइन टिकट निकालने की भी व्यवस्था की गई है। चाहे वो रिजर्वेशन टिकट हो, जेनरल टिकट हो या प्लेटफार्म टिकट। सभी टिकट को ऑनलाइन निकलने की व्यवस्था की गई है।

यदि आप जेनरल टिकट को ऑनलाइन किस प्रकार से निकला जाता है यह नही जानते है तो ये बाला विडियो जरूर देखें।


क्या सुबिधा है?
प्लेटफार्मो पर मोबाइल चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉइंट बनाया गया है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए ट्रैन की बोगियों में भी मोबाइल चार्जिंग पॉइंट बनाया गया है। प्लेटफार्मो पर RO water की सुविधा, शौचालय इत्यादि बहुत सारी सुविधाएं है। जिसका विस्तार से बर्णन करना अभी उचित नही होगा। यानी कुल मिलाकर भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखती है। लेकिन यदि हम बख्तियारपुर जंक्शन की बात करें तो आप हैरान रह जाएंगे।

क्या समस्या है?
बख्तियारपुर जंक्शन में कुल पाँच नम्बर तक प्लेटफार्म है। बिहार शरीफ, नालंदा और राजगीर जाने के लिए यात्रियों को यहाँ से ट्रेन बदलना पड़ता है। इसके लिए यात्रियों को तीन और चार नम्बर प्लेटफार्म से ट्रेन मिल जाता है। प्लेटफार्म नम्बर चार और पाँच पर इतना गंदगी रहता है कि पूछिये मत साहब उल्टी हो जाएगा। सामान बेचने बाले वेंडरों के कचरे, केले के छिलके से पूरा प्लेटफार्म गंदा रहता है। और उसपर बैठी हुई मक्खियां गंदगी का शोभा बढ़ाती है। जब आप पाँच नम्बर प्लेटफार्म पर चलेंगें न साहब तो कचरे पर बैठी मक्खियां आपके स्वागत में कचड़े से उड़ कर भिनभिनाने लगेंगी जिसका आवाज आपके कानो में भी साफ सुनाई देगा। सोच के देखिये की कितनी बड़ी संख्या में मक्खियां होती होंगी जिसका आबाज इंसान के कान को भी सुनाई दे। लीजिए ये सब बताने के चक्कर मे असल बात तो मैं आपको बताना ही भूल गया।

कौन सा पुल क्षतिग्रस्त है?
बख्तियारपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नम्बर एक से दो पर जाने बाला प्रथम पैदल ऊपरी पुल कई महीनों से खराब पड़ा है। और उसका मरम्मत कार्य भी बन्द है। क्षतिग्रस्त पुल को बंद करके उसके गले मे एक बोर्ड लटका दिया गया है जिसपर वही मंत्र लिखा हुआ है। "कार्य प्रगति पर है असुविधा के लिए खेद है कृपया दूसरे पुल का उपयोग करें" प्रथम पैदल ऊपरी पुल क्षतिग्रस्त होने के कारण या जानकारी के अभाव में या लाचारीबस यात्रियों को गैरकानूनी तरीके से रेलवे लाइन पार करना पर रहा है।

यकीन नही हो रहा है तो ये बाला विडियो जरूर देखिए


इस तरह गैरकानूनी तरीके से यात्रियों को रेलवे लाइन पार करना किसी बड़े हादसे को आमंत्रित करना जैसा है। शायद बख्तियारपुर जंक्शन के रेलवे अधिकारी किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे है।
गैरकानूनी तरीके से रेलवे लाइन पार करते हुए यात्री बख्तियारपुर जंक्शन

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

thanks for visit